अब हर तीसरे महीने Royal Enfield का नया मॉडल

Royal Enfield ने अगले 7 सालों में कम कसे कम 28 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई है. यानी कंपनी हर तिमाही पर एक नई बाइक उतारने की तैयारी में है. इसके पीछे वजह है कि रॉयल एनफील्ड भारत और विदेश के बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है. कंपनी अगले 6-12 माह में थाइलैंड में असेंबली यूनिट लगाने की भी योजना बना रही है. इसके बाद निकट भविष्य में ब्राजील में असेंबली यूनिट लगाने का प्लान है.

रॉयल एनफील्ड के सीईओ विनोद के दसारी का कहना है कि हमने अगले 5 से 7 सालों के लिए प्रॉडक्ट प्लान बना लिया है. हम लगभग हर तिमाही पर एक नया मॉडल लॉन्च करने की सोच रहे हैं. यहां केवल वेरिएंट और कलर आॅप्शंस जैसी लॉन्चिंग की बात नहीं हो रही है बल्कि हमारी योजना अगले 7 सालों में कम से कम 28 नए मॉडल लॉन्च करने की है.

आगे कहा कि ये सभी नए मॉडल मिड सेगमेंट के यानी 250cc से लेकर 750 cc वाले होंगे. यह हमारा फोकस एरिया है और हम इवोकेटिव, एक्सेसिबल और ट्रूली ग्लोबल लाइन प्रॉडक्ट्स लाकर इसे मजबूत बनाना जारी रखेंगे. दसारी ने हालांकि इन नए प्रॉडक्ट्स पर निवेश के बारे में खुलासा नहीं किया. उन्होंने कहा कि नए प्रॉडक्ट्स, नई टेक्नोलॉजी जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, डिजिटल सॉल्युशंस आदि पर कंपनी का निवेश कई सौ करोड़ का होगा. दसारी ने आगे बताया कि हमारे पास अगले 2 से 3 सालों के लिए पर्याप्त उत्पादन क्षमता है. उसके बाद कंपनी के निवेश का एक बड़ा हिस्सा नए प्रॉडक्ट्स के विकास, टेक्नोलॉजी, क्षमता बढ़ाने और ग्लोबल एक्सपेंशन की दिशा में लगाया जाएगा.

रॉयल एनफील्ड के वैश्विक प्रदर्शन के बारे में दसारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों हमारी ग्रोथ पिछले कुछ सालों में अभूतपूर्व रही है. हम अपनी वैश्विक मौजूदगी को और विस्तार देने के लिए उत्साहित हैं. रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अर्जेंटीना में एक नई असेंबली यूनिट लगाई है और कंपनी की योजना अगले 6-12 महीनों में थाइलैंड में असेंबली यूनिट लगाने की है. उसके बाद निकट भविष्य में ब्राजील में असेंबली यूनिट लगाने की तैयारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *