सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

ग्लोबल बाजारों में बुलियन में आई नरमी के चलते घरेलू सराफा बाजार में मंगलवार को सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है. हाजिर बाजार में सोने के दाम 1049 रुपये लुढ़ककर 49 हजार से नीचे 48,569 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए. रुपये में मजबूती का भी असर सोने की कीमतों पर देखा गया. वहीं, चांदी पर भी बिकवाली हावी रही और मंगलवार के कारोबार में हाजिर भाव 1588 रुपये गिरकर 60 हजार के नीचे 59,301 रुपये प्रति किलो पर आ गया.

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोने का हाजिर भाव 49,618 रुपये प्रति दस ग्राम था. जबकि चांदी 60,889 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी. भारत में अब शादी-ब्याज का सीजन शुरू हो रहा है. ऐसे में सोने की कीमतों में गिरावट से रिटेल खासकर ज्वैलरी की खरीदारी तेज हो सकती है.

एचडीएफसी सिक्युरिटी के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटी) तपन सेन का कहना है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन की उम्मीद मजबूत होने और अमेरिका में बाइडेन को सत्ता हस्तांतरण होने से सोने की कीमतों में शुरुआती कारोबार से ही गिरावट का रुख जारी रहा. इसका असर घरेलू बाजार पर भी देखा गया. वहीं, रुपये में मजबूती का असर भी सोने की कीमतों पर देखा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *