तेलंगाना में सीआईआई ने स्टार्टअप केंद्र स्थापित किया

नयी दिल्ली: उद्योग संघ सीआईआई ने कहा कि उसने तेलंगाना में एक केंद्र की स्थापना की है, जो स्टार्टअप को बड़े व्यापारिक घरानों और कॉरपोरेट से जुड़ने में मदद करेगा। सीआईआई नवाचार, उद्यमिता और स्टार्टअप केंद्र विनिर्माण क्षेत्र के तकनीक आधारित स्टार्टअप पर खासतौर से ध्यान देगा।

सीआईआई नेशनल स्टार्टअप काउंसिल के अध्यक्ष एस गोपालकृष्णन ने कहा कि केंद्र आपास में लाभकारी साझेदारियों के माध्यम से उद्योग जगत के तीन लाख सदस्यों को स्टार्टअप से जोड़ने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम स्टार्टअप के पूरे पारिस्थितिक तंत्र को देखना चाहते हैं – शोध को किस तरह प्रयोगशाला से बाजार तक लाया जाए, ऐसे नवाचार जो समाज के लिए प्रासंगिक हों, स्टार्टअप के उपयोग से सामाजिक समस्याओं का समाधान कैसे हो, फिर कैसे उनके लिए वित्त पोषण को प्रोत्साहित करें- अवधारणा को साकार करने से लेकर कारोबार की शुरुआत और फिर व्यापार को बढ़ाने के लिए।’’ यह केंद्र स्टार्टअप को नेतृत्व, साझा ज्ञान, नीतिगत सुझाव और मार्गदर्शन देगा। गोपालकृष्णन ने कहा कि नौकरी चाहने वालों की तुलना में रोजगार देने वालों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है, जो देश में नौकरी के परिदृश्य को बदल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *