नोटबंदी के समय का CCTV वीडियो फुटेज संभाल कर रखें, RBI का बैंकों को निर्देश

नोटबंदी के समय का CCTV वीडियो फुटेज संभाल कर रखें, RBI का बैंकों को निर्देश

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश के सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे वर्ष 2016 में हुए नोटबंदी के समय के सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को अभी संभाल कर रखें।

RBI ने कहा कि देश की जांच एजेंसियां नोटबंदी के समय के कई मामलों की जांच कर रही हैं और ये मामले देश की कई अदालतों में लंबित हैं। इसलिए बैंक सीसीटीवा वीडियो फुटेज को अभी संभाल कर रखें, ताकि जांच में सहयोग हो सके।

RBI ने अपने आदेश में कहा कि सभी बैंक 8 नवंबर 2016 से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक के वीडियो फुटेज को अभी सुरक्षित रखें, क्योंकि जांच एजेंसियां गैर-कानूनी तरीके के नए नोटों के संग्रह करने की जांच कर रही हैं।

RBI ने अगले आदेश तक CCTV रिकॉर्डिंग को संभाल कर रखने को कहा है। RBI के इस आदेश का मतलब है कि नोटबंदी के 4.5 साल से अधिक समय होने के बाद भी गौर-कानूनी तरीके से नए नोटों को अपने पास जमा करने के मामले की जांच अभी चल ही रही है।

नोटबंदी में गैर-कानूनी तरीके से नए नोटों के संग्रम के मामले में जांच एजेंसियां अभी जांच पूरा नहीं कर पाई हैं। RBI के डेटा के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 99% से अधिक 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बैंकिंग सिस्टम में वापस आ गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *