बाइडेन की जीत का भारतीय उद्योग ने किया स्वागत

नई दिल्ली: भारतीय उद्योग जगत ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेनकी जीत का स्वागत करते हुए कहा कि ‘एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया ने बदलाव के लिए वोट किया’ है। इसके साथ ही उद्योग जगत ने उम्मीद जताई कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच संबंध और सहयोग और मजबूत हो सकेगा। भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा, ‘‘हम राष्ट्रपति बाइडेन और उनके प्रशासन के साथ एक बार फिर सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वजह से पैदा हुई अड़चनों से पहले दोनों देशों के बीच वस्तुओं और सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार 2019 में करीब 150 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। हमें उम्मीद है कि आगामी वर्षों में यह और बढ़ेगा। बनर्जी ने कहा, ‘‘नए दौर में आर्थिक सहयोग में नई ऊर्जा का संचार कर हम इसमें 500 अरब डॉलर के साझा लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।” उन्होंने कहा कि ऊर्जा और हरित अर्थव्यवस्था ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें दोनों देश आपसी संबंधों को और आगे बढ़ा सकते हैं।

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने कहा है कि बाइडेन ने बराक ओबामा प्रशासन में अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। परिषद ने कहा कि हम बाइडेन-कमला हैरिस प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। हमें उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में अमेरिका-भारत आर्थिक भागीदारी अपनी पूरी क्षमता हासिल कर पाएगी और इससे दोनों देशों के नागरिकों के लिए अवसर पैदा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *