बिगड़ी Bitcoin की चाल, 6% टूटा

Big drop in bitcoin

क्रिप्टोकरंसी बिटक्वॉइन में सोमवार को 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसकी वजह ब्रिटेन में नई तरह के कोरोनावायरस के तेजी से फैलने का डर है. रविवार को बिटक्वॉइन ने 24,298.04 डॉलर का रिकॉर्ड स्तर छुआ था. बिटक्वॉइन से छोटी क्रिप्टोकरंसी जैसे ईथेरम और XRP में सोमवार को क्रमश: 5.9 फीसदी और 9.2 फीसदी की गिरावट आई.

कोरोनावायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के आर्थिक प्रभाव को लेकर बेचैनी बढ़ने के बीच यूरोपीय शेयर 3 फीसदी गिरे, डॉलर में मजबूती आई और बाजार की ​अस्थिरता बढ़ी. वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन से आनी वाली फ्लाइट्स पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है. कोरोना का यह नया स्‍ट्रेन न केवल ब्रिटेन बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल गया है. यूके में रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू किया गया है.

बिटक्वॉइन ने 16 दिसंबर को पहली बार 20000 डॉलर के मार्क को पार किया था. इस साल बिटक्वॉइन ने अभी तक 210 फीसदी से ज्यादा का उछाल दर्ज किया है. इसकी वजह बड़े निवेशकों की बिटक्वॉइन में बढ़ी रुचि है, जिन्हें बिटक्वॉइन की क्विक गेन्स की क्षमता ने आकर्षित किया. इससे पहले नवंबर माह में बिटक्वॉइन 20000 डॉलर का मार्क छूते-छूते रह गया था. इसके बाद एक वक्त ऐसा भी आया जब यह 17000 डॉलर के नीचे चला गया. वहीं पिछले 5 साल की बात करें तो 15 दिसंबर 2015 को एक बिटक्वॉइन का भाव 415 डॉलर के करीब था. यानी तबसे इसमें 4800 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *