बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपनी ‘सेविंग लाइव्स’ पहल के तहत एम्बुलेंस का वितरण किया

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपनी 'सेविंग लाइव्स' पहल के तहत एम्बुलेंस का वितरण किया

• बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने जानकीदेवी बजाज ग्राम विकास संस्था के सहयोग से देश के 17 शहरों में अत्याधुनिक जीवन-रक्षक तकनीक से सुसज्जित 17 एम्बुलेंस का वितरण किया
• कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के प्रभाव का डटकर सामना करने के लिए कंपनी द्वारा अपनी ‘सेविंग लाइव्स’ पहल को अमल में लाया गया, क्योंकि नागरिकों की “जान बचाने” के लिए समाज का एकजुट होना आवश्यक था
• अपनी ‘सेविंग लाइव्स’ पहल के तहत, कंपनी ने अपने ऐप में कर्मचारियों के लिए कोविड-19 हेल्पलाइन की सुविधा भी प्रदान की है, साथ ही कंपनी की अन्य पहलों में देश भर में उपलब्ध चिकित्सा संसाधनों की एक सूची तैयार करना, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स खरीदकर उन्हें स्थापित करना, सभी कर्मचारियों एवं एजेंटों के लिए 24*7 डॉक्टरों तक पहुँच को सक्षम बनाना, इत्यादि शामिल है

पुणे: बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने जानकीदेवी बजाज ग्राम विकास संस्था के सहयोग से आज कंपनी की ‘सेविंग लाइव्स’ पहल के एक हिस्से के रूप में देश के 17 शहरों में अत्याधुनिक जीवन-रक्षक तकनीक से सुसज्जित 17 एम्बुलेंस का वितरण किया। कोविड-19 महामारी, खास तौर पर इसकी दूसरी लहर के दौरान देश की स्वास्थ्य सुविधाएँ पूरी तरह चरमरा गई थी। विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधाओं में स्थायी योगदान देने के विचार से एम्बुलेंस का वितरण किया गया। इस प्रकार, मरीजों की जान बचाने के लिहाज से बेहद नाजुक वक़्त पर उन्हें उचित चिकित्सा सेवाएँ मुहैया कराना संभव होगा।

अत्याधुनिक जीवन-रक्षक तकनीक से सुसज्जित इन सभी एम्बुलेंस में न केवल मरीजों को आराम से ले जाने के लिए पर्याप्त चिकित्सा उपकरण मौजूद हैं, बल्कि ये मरीजों के चिकित्सा केंद्र पहुंचने तक उन्हें महत्वपूर्ण चिकित्सा सेवाएँ भी प्रदान करते हैं। इन एम्बुलेंस की सेवाएँ देश के 17 शहरों, यानी पुणे, मुंबई, नागपुर, दिल्ली, पटना, जम्मू, लखनऊ, इंदौर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, चंडीगढ़, गुवाहाटी, कोच्चि और भुवनेश्वर में उपलब्ध होंगी। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने एम्बुलेंस के संचालन एवं रखरखाव के लिए चुनिंदा अस्पतालों और अस्पताल समूहों के साथ समझौता किया है, जिसमें हैदराबाद स्थित अपोलो हॉस्पिटल, पुणे स्थित पूना अस्पताल, मुंबई स्थित गुरु नानक अस्पताल शामिल है।

इस पहल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ, श्री तपन सिंहेल ने कहा, “कोविड-19 महामारी ने हमें दूसरों के प्रति हमदर्दी और खुद को परिस्थितियों के अनुरूप ढालना सिखाया है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मौजूदा संकटपूर्ण परिस्थितियों ने हम सभी को एक-दूसरे की सहायता करने के लिए एकजुट किया है। मुझे लगता है कि अपनी सभी शक्तियों और ताकतों को एकजुट करने के बाद ही हम इस महामारी का ज्यादा प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं। इसी विचार को ध्यान में रखते हुए और लोगों को गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए, हमने 17 नई एम्बुलेंस खरीदी हैं और उनके संचालन एवं रखरखाव के लिए 17 शहरों में अस्पतालों के साथ साझेदारी की है। इस महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी, साथ ही हम जरूरतमंद लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने की दिशा में निरंतर प्रयासरत रहेंगे। वास्तव में यह लोगों का जीवन बचाने और समाज में बदलाव लाने का प्रयास है।”

एम्बुलेंस के अलावा, उचित चिकित्सा सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपने ऐप में कर्मचारियों के लिए कोविड-19 हेल्पलाइन की सुविधा भी प्रदान की है, जो देश भर में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित प्रामाणिक सूचनाओं का भंडार है जो महामारी के इस दौर में बेहद महत्वपूर्ण है। कंपनी के कर्मचारियों और स्वास्थ्य प्रशासन टीम द्वारा सभी जगहों से इन सूचनाओं को एकत्रित किया गया है, जिसके अंतर्गत ऑक्सीजन सिलेंडर एवं कॉन्संट्रेटर्स की उपलब्धता, घर पर कोविड-19 की देखभाल संबंधी समाधान, महत्वपूर्ण दवाओं की उपलब्धता, कोविड-19 अस्पतालों से संबंधित सूचनाएँ शामिल हैं। कर्मचारी कंपनी के मोबाइल ऐप के माध्यम से इन सूचनाओं तक आसानी से पहुँच सकते हैं। जब महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर थी तब देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी आ गई थी, और इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने 36 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स खरीदकर उन्हें स्थापित किया है। कंपनी ने अपने ऐप के जरिए 24*7 डॉक्टरों तक पहुँच को सक्षम बनाया है, जहां कर्मचारी एवं एजेंट 10 अलग-अलग विशेषज्ञताओं वाले डॉक्टरों से कॉल के जरिए निःशुल्क परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इस महामारी के प्रभाव का सामना करने के लिए, देश भर में सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा, कंपनी देश भर में सभी सक्रिय एजेंटों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए भी टीकाकरण की लागत का वहन कर रही है।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस अपने कर्मचारियों को मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करने के अलावा, उनके कोविड-19 के इलाज पर होने वाले पूरे खर्च का वहन करके अपने कर्मचारियों को आवश्यक सहायता प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है। कंपनी की अन्य पहलों में कर्मचारियों को तेजी से स्वस्थ होने में मदद करने के लिए असीमित कोविड-19 अवकाश प्रदान करना तथा उन्हें एक बेहतर जीवन बीमा कवर प्रदान करना शामिल है। कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को सहायता प्रदान करने के लिए, कंपनी ने एक पारिवारिक सहायता कार्यक्रम की शुरुआत की है जिसके तहत 2 साल तक अनुग्रहपूर्वक निश्चित सहायता राशि प्रदान करना, 2 बच्चों के लिए ग्रेजुएशन स्तर तक की पढ़ाई करने के लिए शिक्षा भत्ता, तथा मृतक कर्मचारी के जीवनसाथी एवं बच्चों के लिए 5 साल तक ग्रुप इंश्योरेंस कवरेज की सुविधाओं का विस्तार करना शामिल है।

‘सेविंग लाइव्स’ पहल के नाम से ही पता चलता है कि, यह महामारी की वजह से उत्पन्न हुई चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में लोगों की जान बचाने तथा जरूरतमंद लोगों को जल्द-से-जल्द सहायता उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया कार्यक्रम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *