LIC के IPO से केंद्र सरकार को मिलेंगे 1 लाख करोड़ रुपये

LIC's IPO will give Rs 1 lakh crore to central government

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पेश आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विनिवेश के जरिये 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा। मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन ने कहा FY21-22 के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश का लक्ष्य हासिल होने लायक है। सुब्रमण्यम ने कहा कि अकेले LIC के IPO से ही केंद्र सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश के लक्ष्य को पाने में LIC के IPO के साथ भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्राइवेटाइजेशन से भी सरकार को बड़ा राशि मिलेगी। इससे इस लक्ष्य को पाना आसान हो जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि BPCL के प्राइवेटाइजेशन से उसे 75,000 से 80,000 करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार BPCL में अपनी बची हुई 52.98% हिस्सेदारी बेचने जा रही है। मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि सरकार ने कई विनिवेश की योजनाओं पर काम शुरू कर दिया है। Disinvestment का टार्गेट हासिल होने लायक है। केवी सुब्रमण्यम ने प्राइवेटाइजेशन पर पीएम मोदी के वक्तव्य का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार का काम व्यापार करना नहीं है। सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत को अपनी ग्रोथ पोटेंशियल को पूरा करने के लिए और बैंकों की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *