जुलाई महीने में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद

Banks will remain closed for 15 days in the month of July

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार, साप्ताहिक अवकाश और अलग-अलग त्योहारों के कारण जुलाई के महीने में बैंकों में 15 दिन छुट्टियां हैं. जुलाई में रथयात्रा, भानु जंयती, बकरीद और केर पूजा जैसे पर्व हैं. इस वजह से त्योहार के दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा.

जुलाई के महीने में बैंक में पहली छुट्टी 4 तारीख को रहेगी. इस दिन रविवार है. इसके बाद 10 और 11 जुलाई को शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 12 जुलाई को रथ यात्रा का त्योहार है. ओडिशा के सबसे प्रमुख पर्वों में से एक रथयात्रा के दिन वहां पर बैंकों में छुट्टी रहेगी. वहीं 13 जुलाई को भानु जयंती की वजह से सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.

14 जुलाई को दुरुकपा तेस्ची त्योहार के कारण सिक्किम के बैंकों में अवकाश रहेगा. 16 जुलाई को रहेला के कारण उत्तराखंड में बैंक बंद रहेंगे. 17 जुलाई को खर्ची पूजा के कारण त्रिपुरा और मणिपुर के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 18 जुलाई को रविवार होने के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 19 जुलाई को गुरु रिम्पोचे थुंगाकर के मौके पर सिक्किम के बैंकों में छुट्टी रहेगी.

20 जुलाई को बकरीद है. इसके बाद 24 और 25 जुलाई को को साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे. 31 जुलाई को त्रिपुरा में केरा पूजा की वजह से बैंक में कामकाज नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *