ऑल इलेक्ट्रिक Mercedes-Benz EQC भारत में लॉन्च

मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की शुरुआत कर दी है. कंपनी ने गुरुवार को इलेक्ट्रिक SUV मॉडल EQC को लॉन्च किया. इसे 99.30 लाख रुपये के इंट्रोडक्टरी प्राइस पर लॉन्च किया गया है. यह इंट्रोडक्टरी प्राइस इलेक्ट्रिक एसयूवी की पहली 50 यूनिट्स के लिए है. यह ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी मर्सिडीज-बेंज EQ ब्रांड के तहत पहला प्रॉडक्ट है.

EQC में 80 kWh लीथियम आयन बैटरी दी गई है. इसके फुली चार्ज होने पर कार 445-471 km तक की दूरी तय कर सकती है. मर्सिडीज-बेंज का दावा है कि EQC का पावर कंजम्प्शन 20.8-19.7 kWh/100 km है. एसयूवी में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं. दोनों का कंबाइंड आउटपुट 408hp है. कार केवल 5.1 सेकेंड्स में 0-100 km/hr की स्पीड पकड़ सकती है और टॉप स्पीड 180kmph है.

EQC में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो रियल टाइम डेटा कंजम्प्शन, ड्राइविंग मोड्स आदि शो करता है. EQC में 10.25 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसमें MBUX ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हुआ है. यह सिस्टम इनबिल्ट वर्चुअल ​असिस्टेंट के साथ स्मार्ट कनेक्टेड टेक्नोलॉजी की पेशकश करता है. EQC में व्हीकल बैटरी मैनेजमेंट फीचर है. इसके जरिए यूजर कार के बैटरी स्टेटस को रिमोटली चेक कर सकते हैं, चार्जिंग का स्टेटस जान सकते हैं, उपलब्ध रेंज पता कर सकते हैं, चार्जिंग पूरी होने पर इंडीकेशन प्राप्त कर सकते हैं. यूजर चार्ज का मैक्सिमम स्टेटस रिमोटली डिफाइन कर सकते हैं और उसे अपनी सुविधानुसार सेट कर सकते हैं.

EQC में कार को अनलॉक करने के लिए बायोमेट्रिक ID एक्सेस भी दी गई है. इसमें एंटी थेफ्ट अलार्म सिस्टम भी है और ‘Mercedes me’ कनेक्ट फीचर भी है, जिससे कार ऐप से कनेक्ट रहती है और लॉक्ड कार के साथ कोई भी अनचाही गतिविधि होने पर ऐप पर नोटिफिकेशन मिलता है.

Mercedes-Benz EQC की बैटरीज स्टैंडर्ड 15A डॉमेस्टिक पावर सप्लाई के इस्तेमाल से फुल चार्ज होने में 21 घंटे लेती हैं. लेकिन 7.5kW के वॉल बॉक्स चार्जर की मदद से कार 10 घंटे से भी कम वक्त में फुल चार्ज हो जाती है. 110kW DC फास्ट चार्जर की मदद से यह केवल 90 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *