आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस का नया टर्म प्लान लांच

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस का नया टर्म प्लान लांच

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (ABSLI) ने ग्राहकों की सुरक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बेहद व्यक्तिगत (हाइपर पर्सनलाइज्ड) टर्म प्लान का एलान किया है. कंपनी ने बयान में बताया कि इस एक प्लान में कई प्लान के विकल्प, जीवन चरणों से जुड़े अतिरिक्त फायदे, संयुक्त जीवन सुरक्षा, गंभीर बीमारी के लिए कवर और अलग सुरक्षा प्लान बनाने के लिए राइडर ऑप्शन मिलेंगे. इनके जरिये ग्राहकों और उनके दोस्तों-रिश्तेदारों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी.

बयान के मुताबिक, यह पहले से निर्धारित रिटायरमेंट की उम्र पर सम एश्योर्ड कम करने की सहूलियत भी देती है, जिससे ग्राहकों को अपना कवर बची हुई जिम्मेदारियों और जीवन चरण के हिसाब से ढालने में मदद मिलती है. सम एश्योर्ड में कमी के विकल्प के साथ संपूर्ण जीवन का बीमा अपनी तरह का पहला बीमा है, जो 100 साल की उम्र तक बीमा कवर देता है. पूरी तरह कस्टमाइज ऑफर के साथ इस प्लान में प्रीमियम अदा करने के लिए कई टर्म यानी अवधि, पॉलिसी की कई अवधियां और मृत्यु लाभ भुगतान के कई विकल्प आते हैं, जो ग्राहकों की खास जरूरतों को पूरा करते हैं.

संपूर्ण जीवन के लिए बीमा कवर के साथ सम एश्योर्ड में कमी का विकल्प: इस विकल्प में 100 साल की आयु तक के लिए जीवन बीमा सुरक्षा मिलती है और ग्राहक एश्योर्ड राशि में पहले से तय रिटायरमेंट उम्र पर 25 या 50 फीसदी कमी भी कर सकता है. इस अनोखी सुविधा के कारण ग्राहक अपने कमाई वाले सालों में ज्यादा एश्योर्ड राशि चुन सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद अपना जीवन बीमा कवर घटा सकते हैं.

60 साल की उम्र होने पर सर्वाइवल इनकम: इस विकल्प में ग्राहक की आयु 60 साल होने के बाद उसे मासिक आय मिलती है और रिटायरमेंट के बाद आय की जरूरत पूरी हो जाती है. जीवन बीमा पॉलिसी की पूरी अवधि में जारी रहता है और अगर दुर्भाग्य से कुछ अप्रत्याशित घट गया तो उस समय तक चुकाई गई सर्वाइवल आय काटकर एश्योर्ड राशि के बाकी सभी लाभ नॉमिनी को एकमुश्त दे दिए जाते हैं. इस विकल्प से जीवन सुरक्षा और रिटायरमेंट आय की जरूरत एक ही योजना में सुनिश्चित हो जाती है.

इनकम बेनेफिट ऑप्शन: यह विकल्प ग्राहक की गैर-मौजूदगी में गंवाई गई आय के बदले निर्भर सदस्यों को मदद उपलब्ध कराता है. पॉलिसी लेते समय ग्राहक द्वारा चुनी गई 10, 15 या 20 साल की अवधि तक निर्भर व्यक्ति को हर महीने एश्योर्ड राशि का 1.25 फीसदी दिया जाता है या हर साल 5 फीसदी की दर से बढ़ी मासिक आय दी जाती है.

लेवल कवर विकल्प: मृत्यु होने पर नॉमिनी को एश्योर्ड राशि के बराबर राशि एकमुश्त भुगतान की जाती है.

अपनी जरूरत के मुताबिक कस्टमाइज करें: डिजिशील्ड प्लान में व्यक्ति की जरूरत पूरी करने वाले विभिन्न तरह के बेनेफिट्स के साथ 10 प्लान ऑप्शन मिलते हैं. उनमें से कुछ विकल्प इस तरह हैं:

कवर का प्रकार (लेवल एवं रिड्यूसिंग)
पॉलिसी की अवधि (85 साल की उम्र तक और पूरे जीवन के लिए)
प्रीमियम भुगतान (एक बार में, सीमित या नियमित)
मृत्यु होने पर लाभ भुगतान (एकमुश्त, मासिक आय और एकमुश्त के साथ मासिक आय)
प्राकृतिक आपदा में भी मदद करता है इंश्योरेंस, कैसे करना होता है क्लेम

एक्सीलरेटेड क्रिटिकल इलनेस (ACI) बेनिफिट: अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किए बगैर एक्सीलरेटेड क्रिटिकल इलनेस (एसीआई) बेनिफिट विकल्प चुनने पर 42 गंभीर बीमारियों से सुरक्षा मिलती है.

जीवनसाथी के लिए सुरक्षा: अब आप ज्वॉइंट लाइफ प्रोटेक्शन ऑप्शन के जरिये उसी योजना में अपने जीवनसाथी का भी बीमा करा सकते/सकती हैं.

मल्टिपल राइडर बेनिफिट: अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने वाले विभिन्न राइडरों के लिए अलग से प्रीमियम देकर व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की जा सकती है.

चिकित्सा जांच के बगैर सुरक्षा कवर बढ़ाएं: विवाह, बच्चे के जन्म या मकान खरीदने जैसे खास मौकों के लिए कवर की राशि में नए सिरे से चिकित्सा जांच कराए बिना या अंडरराइटिंग के बगैर ही बढ़ोतरी करने की सुविधा भी है. इसके लिए ऐसे मौकों की सूचना भर देनी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *