स्टार्टअप के लिए 1 हजार करोड़ के फंड का किया एलान

स्टार्टअप के लिए 1 हजार करोड़ के फंड का किया एलान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्ट-अप फंड की शुरुआत किए जाने का एलान किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्ट-अप फंड की शुरुआत किए जाने का एलान किया. उन्होंने कहा कि आज स्टार्टअप देश में ई-टॉयलेट से लेकर पीपीई किट और दिव्यांगों के लिए सेवाएं देने तक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और इनमें भविष्य को बदलने की ताकत है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में स्टार्टअप को मूल पूंजी उपलब्ध कराने के लिए गारंटी देने की भी पहल की जाएगी. मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया.

इस अवसर पर उन्होंने एक टेलिविजन शो स्टार्ट-अप चैंपियंस कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया, जो दूरदर्शन (डीडी) पर प्रसारित किया जाएगा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत में चेन्नई, भोपाल, गाजियाबाद, सोनीपत के साथ कई स्थानों के स्टार्ट-अप के कामों के बारे में सुना. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश, भूटान, म्यामांर, नेपाल सहित बिम्स्टेक देशों के स्टार्ट-अप की उपलब्धियों को भी सुना.

मोदी ने कहा कि स्टार्टअप की विभिन्न क्षेत्रों में की गई शुरुआत को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इनमें भविष्य को बदलने की ताकत है. उन्होंने कहा कि देश की स्टार्टअप कंपनियों ने कोरोना वायरस महामारी के समय भी अवसरों की तलाश की है. पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्ट-अप ने एक पटरी पर चलने वाली पुरानी चाल को बदला है और विविधता की शुरुआत की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *