ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो गए हैं तो यहाँ करें शिकायत

ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो गए हैं तो यहाँ करें शिकायत

नई दिल्ली: काम के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ गई है. कोई आपका पासवर्ड चुरा कर आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकता है तो कोई फिशिंग के जरिये आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं. हैकर्स बड़े-बड़े संस्थानों पर हमला बोलते हैं तो अलग-अलग किस्म के साइबर ठग अपना उल्लू सीधा करने के लिए जाल बुनते हैं. सेकेंड हैंड फोन, सस्ते ऑफर या मोटी सैलरी वाली नौकरी के ऑफर का झांसा देकर आपसे ठगी की जा सकती है. ऐसे में आपका सावधान रहना बेहद जरूरी है. सरकार भी इस मामल में बेहद सजग है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज कराने के लिए एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. यह नंबर है -155260. अगर आप ऐसे किसी हादसे या अपराध के शिकार होते हैं तो इस नंबर तुरंत कॉल करें. आप धोखाधड़ी की शिकायत इस नंबर पर दर्ज करा सकते हैं.

साइबर धोखाधड़ी या अपराध की शिकायत मिलते ही गृह मंत्रालय ( Home Ministry) के तहत काम करने वाला इंडियन साइबर-क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर ( I4C) सेंटर सक्रिय हो जाएगा. यहां से आरबीआई से जुड़े बैंको और ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पर तुरंत सूचना पहुंच जाएगी. इससे तुरंत धोखाधड़ी का पता चल जाएगा और समस्या का जल्दी समाधान हो पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *