31 अगस्त को आएगा पहली तिमाही का GDP डेटा

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत जल्द रिपोर्ट जारी की जाएगी। इस रिपोर्ट में पता चल पाएगी की देश की आर्थिक स्थिति कितनी खराब है। EY इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली तिमाही का रिजल्ट चालू वित्त वर्ष की सभी तिमाहियों में सबसे खराब हो सकती है। सोमवार यानी 31 अगस्त की पहली तिमाही के लिए जीडीपी डेटा जारी किया जाएगा।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में आर्थिक गतिविधि में तेजी आई है और इसमें सुधार दिखाई देगा। महामारी के शुरुआती दो महीने के बाद देश में आर्थिक गतिविधियों में सुधार शुरू हुई थी। पिछले कुछ महीनों में पर्चेंजिंग मैनेजर इंडेक्स यानी PMI और इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन इंडेक्स IIP में तेजी आई है। इसके अलावा पैसेंजर्स वीइकल की बिक्री, पावर कंजप्शन और विदेशी रिजर्व में भी तेजी आई है।

जून और जुलाई के महीने में PMI इंडेक्स 50 के करीब था। जून का पीएमआई 47.2 और जुलाई का 46.2 था। हालांकि IIP इंडेक्स में गिरावट जारी है। हालांकि गिरावट दर में सुधार हुआ है। जून में यह माइनस 16.6 फीसदी था, जबकि मई में यह माइनस 33.9 फीसदी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *