बजाज फिनसर्व ने लॉन्च किया वित्तीय धोखाधड़ी के खतरों पर एक जन जागरूकता अभियान – ‘सावधान रहें; सेफ रहें’

finserv

पुणे,: भारत के सबसे बड़े वित्‍तीय समूहों में से एक, बजाज फिनसर्व ने डिजिटल और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स पर अपना सार्वजनिक जागरूकता कैम्‍पेन ‘सावधान रहें; सेफ रहें’ लॉन्‍च किया है। यह कैम्‍पेन ग्राहकों और जनता को वित्‍तीय धोखाधड़ी के जोखिमों और उनसे सुरक्षित रहने पर शिक्षित करने के लिये है।

जागरूकता की इस पहल के माध्‍यम से बजाज फिनसर्व का लक्ष्‍य अपने मौजूदा और संभावित ग्राहकों को एक बहुत महत्‍वपूर्ण संदेश देना है कि वे लोन प्रोसेसिंग फी, बैंक चार्जेस, जीएसटी, वेरिफिकेशंस आदि के नाम पर अग्रिम रूप से कोई रिफंडेबल पेमेंट करने से बचें और केवल बजाज फाइनेंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही लोन के सभी ऑफर्स का सत्‍यापन करें। जीवन बीमा या स्‍वास्‍थ्‍य बीमा या मोटर बीमा पॉलिसीज लेने वाले ग्राहकों के लिये भी सावधानी से योजना के दस्‍तावेज जाँच लेना और केवल बीमा कंपनियों की वेबसाइट्स पर ही विवरण का सत्‍यापन करना अनिवार्य है। ग्राहक कभी-कभी धोखेबाजों के कम प्रीमियम वाले ऑफर्स के प्रलोभन में आ जाते हैं और अवैध पालिसी दस्तावेज हासिल कर लेते हैं। यह कैम्‍पेन बताता है कि ग्राहकों को योजना की प्रामाणिकता सत्‍यापित करने के लिये कैसे और क्‍या जाँच करनी चाहिये; असली और नकली योजना के बीच कैसे अंतर करना चाहिये और सबसे महत्‍वपूर्ण; ठगे जाने पर ऐसी घटनाओं की सूचना देने के लिये ग्राहक कहाँ जा सकते हैं।

इस कैम्‍पेन का जिंगल ‘ना जी ना जी’ बड़ा आकर्षक है, जिसमें ‘गुप्‍ता जी’ नाम का एक प्‍यारा किरदार है, जो अपने ही अनोखे अंदाज में जागरूकता का यह संदेश फैलाता रहता है। यह कैम्‍पेन ग्राहकों की गोपनीय जानकारियों, जैसे कि मोबाइल नंबर, ओटीपी, आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, ईएमआई कार्ड डिटेल्‍स, इंश्‍योरेन्‍स पॉलिसी डिटेल्‍स, आदि को असत्‍यापित स्रोतों के साथ साझा करने के मामले में सचेत रहने वाले विभिन्‍न जरूरी संदेशों पर प्रकाश डालता है। यह कैम्‍पेन ग्राहकों को वेब या सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स पर बजाज फिनसर्व की असली एंटिटी और नकली के बीच अंतर करने के लिये विभिन्‍न संकेतों और आशयों पर बुद्धिमानी से काम लेने के लिये सचेत भी करता है।

सार्वजनिक जागरूकता कैम्‍पेन #सावधानरहेंसेफरहें (#SavdhanRaheinSafeRahein) बजाज फिनसर्व के डिजिटल और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स पर लाइव है। यह ब्राण्‍ड इंफोटेनमेंट और मनोरंजन के अन्य ऐप्स, जैसे कि चिंगारी, जोश और जियो सावन पर भी इस कैम्‍पेन के साथ लाइव हुआ है, ताकि इन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर मौजूद क्षेत्रीय दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुँच सके।

यह कैम्‍पेन बजाज फाइनेंस लिमिटेड, बजाज आलियांज लाइफ इंश्‍योरेन्‍स कंपनी लिमिटेड और बजाज आलियांज जनरल इंश्‍योरेन्‍स कंपनी लिमिटेड की फ्रॉड कंट्रोल टीमों के सामने आए धोखाधड़ी के मामलों पर संज्ञान लेकर तैयार किया गया है। इन मामलों में लोन के लिये कपटपूर्ण कॉल्‍स, लोन की अग्रिम फीस, सामाजिक इंजिनियरिंग की धोखाधड़ी, ऑनलाइन धोखाधड़ी, एसएमएस की धोखाधड़ी, कॉल सेंटर की धोखाधड़ी, मृत व्‍यक्ति पर पॉलिसी, मेडिकल जानकारी नहीं देना, दस्‍तावेजों में हेरफेर, आदि शामिल हैं। वित्‍तीय सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी होने के नाते इस ब्राण्‍ड के लिये उधार लेने वालों और पालिसीधारकों की सुरक्षा और बचाव महत्‍वपूर्ण है और साइबर के इन जोखिमों और धोखेबाजों के षड्यंत्रों को पहचानने और सुरक्षित रहने हेतु कुछ छोटे, लेकिन जरूरी कदम उठाने के लिये ग्राहकों को शिक्षित करना और उनका साथ देना अक्‍सर महत्‍वपूर्ण हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *