स्कोडा Enyaq इलेक्ट्रिक एसयूवी, एक बार चार्ज पर चलती है 500 किलोमीटर

कार निर्माता कंपनी स्कोडा एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आया है। स्कोडा एन्याक (Enyaq) नाम से आने वाली यह इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक चलेगी। कंपनी ने अभी इसका प्रोटोटाइप पेश किया है। यह कार तीन बैटरी साइज और पांच पावर वेरियंट्स के साथ बाजार में उतारी जाएगी।

स्कोडा की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रॉडक्शन साल 2020 के अंत तक शुरू होगा। इंटनेशनल मार्केट में इसकी लॉन्चिंग साल 2021 के शुरुआत में होगी। शुरुआत में कंपनी इस कार का ‘फाउंडर्स एडिशन’ लॉन्च करेगी, जो स्कोडा कंपनी की स्थापना के 125 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में होगा।

कंपनी का फाउंडर्स एडिशन स्पेशल फीचर्स से लैस होगा और इसका लुक भी अलग रहेगा। हालांकि स्पेशल एडिशन Enyaq की सिर्फ 1,895 यूनिट्स ही बाजार में उतारी जाएंगी।

स्कोडा की यह कार पांच पावर वेरियंट और तीन बैटरी साइज विकल्पों के साथ आएगी। इलेक्ट्रिक एसयूवी के एंट्री लेवल वेरियंट iV 50 में 55kWh लिथियम आयन बैटरी दी गई है। इसमें दिया गया रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर 109kW की पावर देता है।

बात करें इसके रेंज की तो एक बार फुल चार्ज होने पर यह 340 किलोमीटर तक चलेगी। इस कार के iV 60 वेरियंट में 132kW पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर और 62kWh की बैटरी दी गई है। कार के इस मॉडल की रेंज 390 किलोमीटर है।

कार के iV 80 वेरियंट में 150kW इलेक्ट्रिक मोटर और 82kWh बैटरी दी गई है। ये वैरिएंट रेंज के मामले में कार का सबसे दमदार मॉडल है। यह मॉडल एक बार फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *