बढ़ायें अपना क्रेडिट स्कोर, लोन लेने की कैपिसिटी में होगा इजाफा

नई दिल्ली। लोन लेने के लिये आजकल क्रेडिट स्कोर की जांच बहुत ही तेजी से की जाती है और बारीकियों के बीच कभी-कभी लोगों को लोन में यह क्रेडिट स्कोर परेशानी खड़ा करता है। बैंकबाउट मनीमूड 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में क्रेडिट चेक में 111% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आपका क्रेडिट स्कोर को 300 और 900 के बीच की संख्या के रूप में उल्लेख किया जाता है।

आपका क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास के साथ आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में उल्लिखित और समझाया गया है, जिसका आप मुफ्त ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं। “फ्री क्रेडिट स्कोर चेक” के लिए बस Google और कुछ ही मिनटों में अपनी रिपोर्ट प्राप्त करें। आपके क्रेडिट स्कोर के शीर्ष पर होना काफी महत्वपूर्ण है। एक अच्छा स्कोर – 750-900 – आपको सर्वश्रेष्ठ ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र का लाभ उठाने में मदद कर सकता है, और अधिमान्य ब्याज दरों का भी आनंद ले सकता है।

2019 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को अपनी ऋण ब्याज दरों को रेपो दर जैसे बाहरी बेंचमार्क से जोड़ने के लिए अनिवार्य किया, और साथ ही उन्हें अपने बदलते क्रेडिट जोखिमों के अनुसार ग्राहकों के लिए ब्याज दरों को रीसेट करने की स्वतंत्रता भी प्रदान की।

इसका मूल रूप से अर्थ यह है कि उधारकर्ताओं को अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में पता होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह “उच्च क्षेत्र” में बना रहे, क्योंकि ऐसा नहीं करने का मतलब उच्च ब्याज दरों का भुगतान करना होगा। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं और इसे 900 की ओर बढ़ा सकते हैं।

हमेशा समय पर बकाया भुगतान करें

स्वस्थ क्रेडिट स्कोर में यह सबसे बड़ा योगदानकर्ता होगा। हमेशा अपने EMI का भुगतान उस महीने में करें जो वे देय हैं और हमेशा आपके क्रेडिट कार्ड भुगतानों के साथ समय पर हों। जितना अधिक आप ऐसा करेंगे, आपका स्कोर उतना ही अधिक होगा। अपने ईएमआई और क्रेडिट कार्ड भुगतान को स्वचालित करें ताकि आप हमेशा समय पर रहें। देर से भुगतान न केवल दंड को आकर्षित करेगा, बल्कि दीर्घकालिक रूप से आपके क्रेडिट इतिहास पर दिखाता रहेगा।

क्रेडिट कार्ड पर कम CUR बनाए रखें

CUR – क्रेडिट उपयोग अनुपात – आपके द्वारा उपलब्ध क्रेडिट का प्रतिशत है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्ड खर्च की सीमा रु। 1 लाख, और आप रु। खर्च कर रहे हैं एक महीने में 50,000, आपका CUR 50% होगा। अपने CUR को लगभग 20-30% तक रखना आदर्श होगा क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर की गणना पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

क्रेडिट लाइनों को रखें बरकरार

आपकी क्रेडिट लाइन जितनी पुरानी होगी, आपके क्रेडिट स्कोर के लिए उतना ही बेहतर होगा। यदि आप उम्र के लिए एक क्रेडिट कार्ड पर आयोजित किए गए हैं, या यदि आपका होम लोन कई साल पुराना है, तो यह आप पर सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होता है। यदि आप अपने भुगतानों के साथ समय पर हैं, तो आप केवल लंबी आयु वाली क्रेडिट रेखा ही पा सकेंगे। इसलिए, जब तक आप कर सकते हैं अपनी क्रेडिट लाइनों को बनाए रखें। यदि आप एक पुराने क्रेडिट कार्ड खाते को बंद करते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को थोड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।

लोन का सेटलमेंट करने से बचें

लोन को प्री-क्लोज करना आम तौर पर आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। हालाँकि, निपटान विकल्प से सावधान रहें। एक समझौता तब होता है जब आपके मूलधन और ब्याज भुगतान अतिदेय होते हैं, और आपका ऋणदाता आपको अपने बकाया (आमतौर पर मूलधन) का भुगतान करने और ऋण को बंद करने पर विचार करने का विकल्प प्रदान करता है। इस विकल्प का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आप अपने ऋण का भुगतान करने के लिए किसी भी प्रकार का धन जुटाने की स्थिति में न हों। हालांकि, अगर व्यायाम किया जाता है, तो विकल्प आपकी ऋण रिपोर्ट में लंबी अवधि के लिए प्रतिबिंबित करेगा क्योंकि आपके ऋण को पूरी तरह से चुकाने में आपकी अक्षमता है। यह आपके स्कोर को नुकसान पहुंचाएगा और भविष्य में क्रेडिट की नई लाइनें प्राप्त करना भी आपके लिए मुश्किल होगा।

रिपोर्ट पर रखें पैनी नजर

यदि आपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया है या ऋण लिया है, तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर को अक्सर ट्रैक करना चाहिए – आदर्श रूप से एक बार एक चौथाई, यदि अधिक नहीं। यह आपको रिपोर्ट में संभावित महंगी त्रुटियों के शीर्ष पर बने रहने में भी मदद करेगा जो आपके स्कोर को नीचे ला सकता है। यदि आप त्रुटियां करते हैं, तो आप उन्हें क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट कर सकते हैं, और वे इसे सुधार के लिए ऋणदाता के साथ ले जा सकते हैं।

आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड लेकर क्रेडिट हिस्ट्री शुरू कर सकते हैं। यदि आपकी आय अनियमित है, तो आप सावधि जमा के खिलाफ क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। छोटे लेन-देन के लिए कार्ड का उपयोग करना और उन्हें कुछ महीनों में समय पर चुकाना आपके क्रेडिट इतिहास को बंद कर देगा, जो तब आपको कार ऋण या होम लोन जैसे क्रेडिट प्राप्त करने में मदद कर सकता है जब आपको भविष्य में एक की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *