अप्रैल के महीने में सिर्फ 16 दिन खुलेंगे बैंक

अप्रैल के महीने में बैंक सिर्फ 16 दिन ही खुलेंगे, जबकि 14 छुट्टी रहेगी। दरअसल 9 छुट्टियां त्योहारों एवं अन्य चीजों की हैं, जिन पर देश के विभिन्न हिस्सों में अवकाश रहेंगे। इसके अलावा हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। इस तरह कुल 14 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।

बता दें कि फिलहाल बैंकों में कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही काम हो रहा है। आमतौर पर शनिवार की यह टाइमिंग रहती है, लेकिन कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार ने ग्राहकों के लिए 4 घंटे ही बैंक खोलने का आदेश दिया है। फिलहाल 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते बैंक सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ ही काम कर रहे हैं। आइए जानते हैं, अप्रैल के महीने में किस-किस दिन रहेगी छुट्टी…

– 1 अप्रैल की छुट्टी बीत चुकी है। इस दिन बैंकों की सालाना क्लोजिंग होती है और इसके चलते अवकाश रहता है।

– यही नहीं 2 अप्रैल की राम नवमी की छुट्टी भी बैंकों में थी, जो बीत चुकी है।

– 6 अप्रैल को बैंक महावीर जयंती के अवकाश के चलते बंद रहेंगे।

– 10 अप्रैल यानी शुक्रवार को बैंक गुड फ्राइडे के चलते बैंकों में छुट्टी होगी। इसके बाद शनिवार और रविवार को भी अवकाश होगा यानी दूसरे सप्ताह में कुल 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। 6 को महावीर जयंती रहेगी।

– 13 अप्रैल यानी सोमवार को बिहू/बैसाखी पर्व के चलते अवकाश रहेगा। इस तरह 10 तारीख से 13 तारीख तक लगातार 4 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी।

– 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर छुट्टी रहेगी। इसके अलावा तमिल और बंगाली नववर्ष भी इसी दिन मनाया जाएगा।

– 15 अप्रैल को बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस का अवकाश रहेगा।0

– 20 अप्रैल को गरिया पूजा के चलते अवकाश रहेगा।

– 25 अप्रैल को परशुराम जयंती का अवकाश रहेगा। हालांकि इसी दिन चौथा शनिवार भी है। इसलिए पूरे देश में ही इस दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

इनके अलावा 5 अप्रैल को रविवार, 11 तारीख को महीने के दूसरे शनिवार और 12 को रविवार की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 19 अप्रैल को रविवार और फिर 26 तारीख को रविवार का अवकाश रहेगा। बैंकों के करीब आधे महीने बंद ही रहने की स्थिति में ग्राहकों के लिए यह जरूरी है कि वे इन छुट्टियों का ख्याल रखते हुए कार्य दिवसों पर ही अपने काम निपटा लें और जरूरी काम के लिए अपने पास कैश की व्यवस्था रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *