नये साल से SBI में 10 हजार से अधिक की निकासी होगी ओटीपी से

नई दिल्ली। एसबीआई एटीएम नकद निकासी: क्या आपके पास एसबीआई बचत खाता है और एटीएम लेनदेन करते हैं? फिर यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank), भारत के सबसे बड़े ऋणदाता ने हाल ही में एटीएम नकद निकासी लेनदेन के लिए नए नियमों की घोषणा की। ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, एसबीआई बैंक ने 10,000 रुपये से अधिक के एक बार के पासवर्ड (ओटीपी) आधारित एटीएम निकासी की घोषणा की है।

ओटीपी-आधारित कैश निकासी प्रणाली 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी होगी और यह रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच सक्रिय होगी। बैंक ने विकास के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, “एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से बचाने में मदद करने के लिए ओटीपी-आधारित कैश निकासी प्रणाली का परिचय। यह नया सुरक्षित सिस्टम सभी एसबीआई एटीएम में 1 जनवरी 2020 से लागू होगा”।

भारतीय स्टेट बैंक

एटीएम में अनधिकृत लेन-देन से बचाने में मदद करने के लिए ओटीपी-आधारित कैश निकासी प्रणाली का परिचय। यह नई सुरक्षा प्रणाली 1 जनवरी, 2020 से सभी एसबीआई एटीएम में लागू होगी।

इसका मतलब है, एसबीआई एटीएम से १०,००० रुपये से अधिक की नकदी निकालना १ जनवरी से अधिक सुरक्षित होगा। इस पहल के पीछे का उद्देश्य अपने ग्राहकों को एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से बचाने में मदद करना है। 1 जनवरी से, SBI ग्राहक डेबिट कार्ड पिन के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी प्रदान किए बिना बैंक के एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल पाएंगे। साथ ही, एसबीआई ने अपने ग्राहकों से यह सुनिश्चित करने के लिए अपने मोबाइल नंबरों को पंजीकृत करने या अपडेट करने का आग्रह किया है कि वे ओटीपी प्राप्त करते हैं और नकद परेशानी से मुक्त करने में सक्षम हैं।

एसबीआई ओटीपी-आधारित एटीएम कैश विदड्रॉल का उपयोग कैसे करें

नकदी निकासी के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा: कार्डधारक को एसबीआई एटीएम मशीन में अपना कार्ड दर्ज करना होगा। एक बार जब कार्डधारक उस राशि को दर्ज कर लेता है जिसे वे वापस लेना चाहते हैं, तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी स्क्रीन प्रदर्शित करता है। ओटीपी बैंक के साथ पंजीकृत ग्राहक के मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। ग्राहक को कैश प्राप्त करने के लिए इस स्क्रीन में बैंक के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को इनपुट या पंच करना होगा।

ओटीपी आधारित लेनदेन नॉन-एसबीआई एटीएम में नहीं इस बीच, एसबीआई ने यह भी कहा कि नई सुविधा गैर-एसबीआई एटीएम में नकद निकासी के लिए लागू नहीं होगी क्योंकि यह कार्यक्षमता राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (एनएफएस) में विकसित नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *